[post-views]

5600 एकड़ जलमग्न भूमि के समाधान के लिए सरकार के मुख्यसचिव के साथ विधायक ने किया दौरा

146

हरियाणा सरकार के मुख्यसचिव ए.के.सिंह व अन्य उच्च अधिकारी आज बादशाहपुर के विधायक एवं कृषि उधोग निगम के चेयरमैन राकेश दौलताबाद के साथ गुरुग्राम की 5600 एकड़ जलभराव वाली कृषि योग्य भूमि का दौरा कर जलभराव की समस्यां के समाधान की प्रक्रिया के लिए पहुंचे। जहाँ राकेश दौलताबाद ने मुख्यसचिव से गुरुग्राम से आने वाले करीब 450 एम.एल.डी. सीवरेज पानी को पूरी तरह से ड्रेन के माध्यम निकासी के लिए प्रभावी स्थाई समाधान के लिए कई सुझाव दिए, ताकि यह पानी कृषि भूमि में न आकर भरे। उन्होंने कहा कि लेग वन की तरह लेग टू तथा थ्री भी पूरी तरह से ड्रेन से जुडनी चाहिए, ताकि सीवरेज पानी के भराव से निजात मिल सके, इसके रुकने से ही किसान अपनी जमीन पर फसल उगा सकता है, बरसात के पानी की समस्यां के लिए अन्य समाधान हो सकते है। इसके लिए मुख्यसचिव ने आश्वासन देते हुए जल्द योजना बनाकर किसानों को राहत देने का आश्वासन दिया।

 ज्ञात होकि 5600 एकड़ जलभराव वाली कृषि भूमि मकदौला, चंदू, बुढेड़ा, खेरकी माजरा, धनकोट, मोहम्मद हेडी, दौलताबाद और धरमपुर के ग्रामीण 15 साल से अधिक समय से पीड़ित हैं। राकेश दौलताबाद द्वारा इस मुद्दे को चुनाव जीतने के पहले से लगातार उठा रहे है। उनका मकशद है किसी तरह किसान अपनी जमीनों को वापस पा सकें।

विधायक वर्जन :

जब से गुरूग्राम बना किसी ने भी गुरूग्राम के जल प्रबंधन की तरफ ध्यान नही दिया। जिसकी पहल शूरू करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल को समस्या से अवगत करवाया व भविष्य का ध्यान रखते हुए इस पर तत्काल प्रभाव से काम शुरू करवाया जा रहा है। वही 5600 एकड़ जलमग्न भूमि की समस्यां के समाधान के लिए आज मुख्यसचिव के साथ दौरा किया, जिसके समाधान के लिए उन्हें आश्वासन मिला है।

राकेश दौलताबाद, विधायक एवं चेयरमैन कृषि उधोग निगम चेयर

फोटो : राकेश दौलताबाद

Comments are closed.