[post-views]

विज्ञापन बाइलॉज का उल्लंघन : निगम राजस्व घटा, फिल्ड अफसरों पर सवाल !

1,307

बादशाहपुर, 18 जून (अजय) : गुरुग्राम गुरुग्राम नगर निगम के विज्ञापन राजस्व के प्रति इन दिनों अफसरों की वजह से गंभीर लापरवाही देखि जा रही है। विज्ञापन माफिया नगर निगम के विज्ञापन बाइलॉज का खुल्ला उल्लंघन कर निगम की आंखों में धूल झोंक रहा है। शहर में सड़कों के किनारे लगे अवैध यूनिपोल जोर-जोर से चिल्ला कर यह बोल रहे है कि उन पर निगम के फिल्ड अफसरों की मेहरबानी हैं और उन्हें कोई नहीं हटा सकता। जानकारी के अनुसार, 1-1 यूनिपोल पर लगने वाले विज्ञापनों की वसूली प्रति माह लाखों रुपये में होती है, जिस पर निगम के फिल्ड अधिकारी की मिलीभगत की बातें सामने आ रही है। विभिन्न जगहों पर यूनिपोल की अनुमति कहीं और की ली जाती है और उन्हें लाकर कहीं और लगाया जाता है, जिसमे विभिन्न तरह की विज्ञापन बाइलॉज का उल्लंघन होता है, जिसमे निर्धारित ऊंचाई, स्ट्रक्चर मजबूती, सरकारी जमीन की ग्रीन बेल्ट में कब्जा, मुख्य रोड से दुरी, विज्ञापन उदेश्य इत्यादि शामिल है।

जिसे देखकर भी निगम के फिल्ड अफसर खुद मौज में दिख रहे हैं, और निगम को चुना लगवा रहे है। आखिर इसके पीछे क्या कारण है, यह उच्च अधिकारियों की जांच के बाद ही सामने आएगा। जानकारी के अनुसार विज्ञापन शाखा ऐसा विभाग है जहां फिल्ड अधिकारी सिफारिश लगाकर यहाँ आते है और फिर जमकर अपनी निजी योजनाओं को प्राप्त करने के लिए अपने कार्य में जुट जाते है, जानकारी के अनुसार कुछ अफसरों के लिए तो यह अवैध युनिपोल और अवैध विज्ञापन सुनहरे मौके के रूप में होते है। जानकारी के अनुसार फिल्ड अफसर अपने उच्च अधिकारीयों को अवैध विज्ञापनों के मामले में गुमराह करते है, इसलिए उच्च अधिकारीयों को मैदान में उतरने की जरूरत है।

  विज्ञापन बाइलॉज का उल्लंघन करने से निगम का राजस्व घट रहा है, जिससे शहर की विकास योजनाओं पर असर पड़ रहा है। इस प्रकार की अनियमितताओं से नगर निगम की छवि धूमिल हो रही है और जनता के बीच निगम की विश्वसनीयता पर प्रश्न चिन्ह लग रहा है। निगम के एक जेई का कहना है कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है और जल्द ही अवैध विज्ञापनों को हटाया जाएगा और कड़ी कार्रवाई की जाएगी, उन्हें अभी आये कुछ दिन ही हुए है, सभी अवैध विज्ञापन को हटाया जाएगा, अब अफसरों के इस दावे से लगता है, कि अवैध विज्ञापन लगाने वालों की अब ख़ैर नही है। लेकिन यह देखना बाकी है कि कब तक इन विज्ञापन पर कार्यवाही होगी होगी और गुरुग्राम नगर निगम अपने राजस्व में सुधार करेगा।

Comments are closed.