[post-views]

गुरुग्राम में AAP के लिए वि.सभा जीतना आसान नही, भाजपा-कांग्रेस का बन रहा समीकरण !

2,446

गुरुग्राम,  9 जुलाई (ब्यूरो) : आगामी विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी (आप) के लिए गुरुग्राम में जीत हासिल करना आसान नहीं होगा। यहां के स्थानीय निवासियों का मानना है कि भाजपा और कांग्रेस के मजबूत समीकरणों के चलते आप के लिए चुनावी मैदान में कठिनाई बढ़ सकती है। गुरुग्राम जोकि हरियाणा राज्य का एक प्रमुख शहर है, यहां राजनीतिक दलों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलती है। भाजपा और कांग्रेस, दोनों ही पार्टियों का गुरुग्राम में अच्छा जनाधार है। भाजपा ने पिछले चुनावों में यहां से जीत हासिल की थी और इस बार भी पार्टी अपनी पकड़ मजबूत बनाए रखने की पूरी कोशिश कर रही है। कांग्रेस भी अपनी पुरानी स्थिति को मजबूत करने के लिए लगातार प्रयासरत है। पिछले चुनाव में कांग्रेस ने यहां से भाजपा को कड़ी टक्कर दी थी और इस बार भी पार्टी अपनी रणनीति के साथ मैदान में उतर रही है। आम आदमी पार्टी की कोई ख़ास चर्चा भी गुरुग्राम में नही है, वो बात अलग है कि किसी मोटे सेठ को चुनाव लड़ा दे तो वह कुछ वोट हासिल कर ले, लेकिन धरातल पर फिलहाल को बड़े स्तर पर झंडा उठाता दिखाई नही पड़ रहा है, दिल्ली सीएम भ्रष्टाचार मामले में जेल जाने के बाद लोकसभा चुनावों में भी आप पार्टी की दिल्ली में बुरी हार हुई है

स्थानीय लोगों का कहना है कि आम आदमी पार्टी की लोकप्रियता दिल्ली में जरूर है, लेकिन गुरुग्राम में स्थिति भिन्न है। एक स्थानीय निवासी ने कहा गुरुग्राम में भाजपा और कांग्रेस का अपना एक पुराना आधार है। ऐसे में आप को यहां अपनी पहचान बनाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। गुरुग्राम के एक राजनीतिक विश्लेषक का मानना है कि ‘आप’ को गुरुग्राम में जीत के लिए एक मजबूत और प्रभावी रणनीति अपनानी होगी। उन्होंने कहा गुरुग्राम में जातीय समीकरण और पारंपरिक वोट बैंक का बड़ा महत्व है। आप को इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए अपनी रणनीति बनानी होगी।

हालांकि, आम आदमी पार्टी के स्थानीय नेताओं का कहना है कि वे जनता के मुद्दों को प्राथमिकता देते हुए चुनाव मैदान में उतरेंगे। आप के नेताओं ने कहा हम गुरुग्राम की जनता के हित में काम करेंगे और उनके मुद्दों को विधानसभा में उठाएंगे। हमें पूरा विश्वास है कि जनता हमारे काम को पहचानकर हमें समर्थन देगी। देखना दिलचस्प होगा कि आगामी विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी गुरुग्राम में अपने चुनावी अभियान को कैसे अंजाम देती है और भाजपा और कांग्रेस के मजबूत गढ़ को कितना चुनौती दे पाती है।

Comments are closed.