[post-views]

नगर-निगम क्षेत्र जॉन 4 में अवैध निर्माण एवं सफाई व्यवस्था को सख्ती से आदेशों की पालना

2,520

 बादशाहपुर, 28 जुलाई (अजय) : नगर-निगम क्षेत्र जॉन 4 में अवैध निर्माण और सफाई व्यवस्था को लेकर सयुंक्त आयुक्त ने सख्ती से आदेशों की पालना शुरू की हुई है। इस सख्ती के परिणामस्वरूप क्षेत्र में सफाई व्यवस्था में काफी सुधार देखने को मिल रहा है, जिससे स्थानीय लोगों में खुशी देखने को मिल रही है। हाल ही में जिन स्थानों पर बड़े-बड़े कूड़े के ढेर होते थे, आज वे जगहें साफ-सुथरी नजर आ रही हैं। गलियों में साफ-सफाई और कूड़ा उठाने की प्रक्रिया को लेकर नगर निगम की टीम काफी सक्रिय है। प्रतिदिन सफाई कर्मचारियों द्वारा कूड़ा उठाया जा रहा है और कूड़े को सही तरीके से निस्तारित किया जा रहा है। इसके परिणामस्वरूप सड़कों और गलियों में कूड़े के ढेरों की संख्या में कमी आई है और आसपास के वातावरण में स्वच्छता बनी हुई है। इस प्रकार की सख्ती और सुधार से नगर निगम क्षेत्र जॉन 4 की छवि में सकारात्मक बदलाव आ रहा है, और यह अन्य क्षेत्रों के लिए भी एक उदाहरण बन सकता है।

 जानकारी के अनुसार नगर निगम के संयुक्त आयुक्त जॉन 4 के निर्देशों पर अवैध निर्माण को लेकर भी सख्ती से कार्रवाई की जा रही है। विभिन्न स्थानों पर अवैध निर्माण को तोड़कर संबंधित व्यक्तियों को चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, अवैध निर्माण के मामलों में वसूली करने वालों पर भी संयुक्त आयुक्त की नजर है और उन पर सख्त कार्रवाई की जा रही है। संयुक्त आयुक्त ने कहा है कि अवैध निर्माण के खिलाफ अभियान जारी रहेगा और किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जिन व्यक्तियों ने अवैध निर्माण किया है, उनके खिलाफ कार्यवाही होगी और अगर वे निर्देशों का पालन नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई भी होगी। इस सख्ती से नगर निगम की छवि में सुधार हो रहा है और लोगों का विश्वास बढ़ रहा है।

 सफाई व्यवस्था के सुधार के लिए भी संयुक्त आयुक्त ने विशेष निर्देश जारी किए हुए हैं। सफाई कर्मचारियों को नियमित रूप से अपने क्षेत्रों में सफाई करने और कूड़ा उठाने के लिए कहा गया है। इसके अलावा, नगर निगम ने जनता से भी अपील की है कि वे सफाई व्यवस्था में सहयोग करें और कूड़ा इधर-उधर न फैलाएं। निगम की इस सक्रियता और सख्ती के कारण क्षेत्र में स्वच्छता का माहौल बना हुआ है और अवैध निर्माणों पर लगाम लगाई जा रही है। स्थानीय निवासियों ने नगर निगम के इस कदम की सराहना की है और उम्मीद जताई है कि यह प्रक्रिया लगातार जारी रहेगी।

अधिकारी वर्जन :

जॉन 4 में किसी प्रकार का अवैध निर्माण एवं नियमों के विपरीत कोई भी कार्य बर्दाश्त नही किया जाएगा, सफाई व्यवस्था के लिए लगातार रिपोर्ट ली जा रही है, अवैध निर्माण के खिलाफ टीमें लगातार कार्यवाही कर रही है, यदि कोई अधिकारी अवैध निर्माण के अवज में कोई डिमांड करता है तो उसकी शिकायत उनके कार्यालय समक्ष दे सकता है, जिसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी

अखिलेश यादव, सयुंक्त आयुक्त जॉन 4, नगर निगम गुरुग्राम

Comments are closed.