[post-views]

प्रशासन को ठेंगा दिखा कूड़े-प्लास्टिक में रोजाना लगाई जा रही आग, प्रशासन मौन

418

नगर-निगम क्षेत्र वार्ड 25 बादशाहपुर कस्बे के कादरपुर रोड शिक्षा भारती स्कुल के पास कूड़े के डम्पिंग स्टेशन पर कूड़े में आग लगाने की वीडियों लगातार रोजाना सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, कुछ स्थानीय लोगों ने कूड़े में लगाई जा रही आग की तस्वीरें तथा वीडियों अख़बार के माध्यम उच्च अधिकारीयों तक पहुंचाने और सख्त कार्यवाही की मांग की है। बताया जा रहा है कि यहाँ पर रोजाना शाम होते ही कूड़े में पड़े प्लास्टिक, रबड़ तथा अन्य प्रकार के घरों से निकलने वाले कूड़े में हानिकारक वस्तुओं में आग लगाकर क्षेत्र में प्रदुषण और ज्यादा बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है, जिस पर सख्त कार्यवाही होनी चाहिए। नगर-निगम के साफ़ सफाई विभाग का कार्य देखने वाले अधिकारी न तो किसी का फोन उठाते और नही किसी भी शिकायत पर कार्यवाही करते है। प्रदुषण को बढ़ाने वाला यह सब गलत कार्य निगम के सैनिटरी अधिकारीयों की जानकारी के बावजूद पिछले 1 सप्ताह से हो रहा है। शिकायतकर्ता के अनुसार सम्बधित विभाग के अधिकारीयों को शिकायत देने के बावजूद अब तक कोई कार्यवाही नही हुई है। इस विषय में जब नगर निगम के सैनिटरी अधिकारी बिजेंद्र शर्मा से फोन किया तो उन्होंने फोन नही उठाया तो वही खबर लिखे जाने तक आग की तस्वीरें तथा वीडियों भेजने के बाद भी उनकी तरफ से कोई प्रतिकिया नही दी गई। निगम के अधिकारीयों द्वारा लोगों की शिकायतें नही सुनने तथा इस तरह की कार्यशेली तथा लापरवाही की वजह से आज बादशाहपुर कस्बे में प्रदुषण को बढ़ाने में कुछ लोग जानबूझकर स्थानीय लोगों की साँसों में जहर घोलने का कार्य कर रहे है। इस पर प्रदुषण कंट्रोल बोर्ड को भी कार्यवाही करनी चाहिए।

 डम्पिंग स्टेशन पर कूड़े के ढेरों में पड़े प्लास्टिक एवं जहरीले वस्तुओं में रोजाना सुबह व शाम के वक्त आग लगाकर प्रदूषण बढ़ाया जा रहा है। इस कूड़े के ढेर में दिनभर गाय भी मुहं मारकर अपने स्वास्थ्य को दाव पर लगा रही है। कादरपुर रोड से एक राहगीर ने कई बार कूड़े में लगने वाली आग की वीडियों और तस्वीरें खीचकर टीम को समस्यां से अवगत कराया, जिसकी एक बार खबर प्रकाशित की जा चुकी है। इस सन्दर्भ पर प्रदुषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी कुलदीप सिंह को भी अवगत कराया गया, लेकिन आज की खबर लिखे जाने तक भी उनके विभाग की तरफ से कोई कार्यवाही नही की गई।

अधिकारी वर्जन :

बादशाहपुर के कादरपुर रोड पर डम्पिंग स्टेशन पर कूड़े में आग लगाने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी, वही निगम के सैनिटरी अधिकारीयों द्वारा फोन नही उठाने तथा शिकायत पर कार्यवाही नही करने को लेकर भी संज्ञान लिया जाएगा, एक अन्य और शिकायत भी मिली है जिस पर भी कार्यवाही की जा रही है।

हरिओम अत्री, जॉइंट कमिश्नर हेडक्वाटर नगर निगम गुरुग्राम

Comments are closed.