[post-views]

समर्पण, सेवा भावना से लखेरा समाज में बदलाव सम्भव : प्रेम रेवाड़ी

1,451

 गुरुग्राम, 28 जून (अजय राठौर) : हरियाणा के रेवाड़ी शहर में प्रेम लखेरा एक ऐसा नाम है जो पहचान का मोहताज नहीं है। लखेरा समाज के इस प्रसिद्ध समाजसेवी ने अपने सामाजिक कार्यों के प्रति अद्वितीय समर्पण दिखाया है और अपनी अलग पहचान बनाई है। समाज उत्थान के लिए उनके द्वारा किए गए विभिन्न कार्यों के कारण वे लखेरा समाज के मध्य हमेशा चर्चित रहते हैं। प्रेम लखेरा पुत्र दीनदयाल मूलरूप से रेवाड़ी हरियाणा के रहने वाले है, जिनका जन्म 28 मई 1963 को रेवाड़ी जिले में हुआ, जिन्होंने कांग्रेस पार्टी में भी प्रदेश सचिव यूथ कांग्रेस, 1997 से 2008 तक दायित्व निभाया, वही कार्यवाहक प्रधान पिछड़ा वर्ग 1998 से 2000 तक रहे, इसके आलावा रेजांगला शोर्य समिति के उपाध्यक्ष वर्ष 1999 से 2001 तक रहे, दलित युवा संगठन में बतौर उपाध्यक्ष 1998 से 1999 तक रहे, इसके आलावा श्रीबालाजी सेवा समिति के प्रधान रहते हुए 1992 से अभी तक बने हुए है, वर्तमान में रेवाड़ी जिला ईकाई लखेरा समाज के सबसे चर्चित और प्रमुख सक्रिय समाजसेवी के रूप में अपनी अलग पहचान आज बना चुके है, जोकि अक्सर अपनी ऑडियो क्लिप संदेशों के माध्यम से समाज के लोगों को विभिन्न मुद्दों पर जागरूक करते तो वही लखेरा समाज में समाजसेवा करने वाले लोगों का भी दिल खोल कर उनके कार्यो के प्रति उनका होसला बढ़ाते हुए मार्गदर्शन करते आ रहे है।

 प्रेम लखेरा ने समाज के विकास और भलाई के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के क्षेत्र में लखेरा समाज के लोगों की मदद के लिए कई योजनाएं पर कार्य शुरू किया हैं। उनके समर्पण और मेहनत के कारण समाज में उनकी गहरी छाप है। उन्होंने कहा हमें अपने निजी कार्यों के साथ-साथ समाज के उत्थान के लिए भी समय और आर्थिक सहयोग करना चाहिए। इससे समाज का भला हो सकेगा और हम सभी का जीवन बेहतर होगा।

 लखेरा समाज के लोगों का कहना है कि प्रेम लखेरा के समाजिक कार्यों को हमेशा याद रखा जाएगा और उनकी समाजसेवा के प्रति निष्ठा को हमेशा सरहाया जाएगा। उनके योगदान के कारण आज लखेरा समाज एक मजबूत और संगठित समुदाय के रूप में रेवाड़ी में उभर रहा है। प्रेम लखेरा ने यह साबित कर दिया है कि समर्पण और सेवा की भावना से समाज में बदलाव लाया जा सकता है।

Comments are closed.