[post-views]

AAP को जीताऊ उम्मीदवार की खोज, पैराशूट उम्मीदवार की संभावना, चोकाने वाली बातें आई सामने

3,689

गुरुग्राम, 22 अगस्त (अजय) : आगामी विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए आम आदमी पार्टी (AAP) गुरुग्राम में जीताऊ उम्मीदवार की तलाश में जुटी हुई है। पार्टी के भीतर और बाहर यह चर्चा जोर पकड़ रही है कि गुरुग्राम में एक “पैराशूट उम्मीदवार” लाने की संभावना अधिक जताई जा रही है। इसका मतलब है कि पार्टी बाहर से किसी बड़े नाम को चुनावी मैदान में उतार सकती है, जिससे स्थानीय कार्यकर्ता इसको लेकर विरोध कर सकते है बल्कि कुछ तो अभी से दूसरी पार्टी से अपनी टिकट के लिए बेकडोर से टिकट की जुक्क्त में जुट गये है, दूसरी तरफ आप पार्टी में चांस की उम्मीद कर रहे है।

  लोगों से जब इस विषय में प्रतिक्रिया ली गई तो लोगों ने कहा कि गुरुग्राम में आम आदमी पार्टी का जनाधार अभी काफी कमजोर माना जा रहा है। पार्टी यहां जमीन पर पकड़ बनाने के लिए संघर्ष कर रही है। हालांकि पार्टी ने दिल्ली, पंजाब और अन्य राज्यों में अपनी सफलता से पहचान बनाई है, लेकिन गुरुग्राम में अभी तक वह जनता के बीच अपेक्षित लोकप्रियता हासिल नहीं कर पाई है, जिसकी पीछे लोग कमजोर नेर्त्तिव माना जा रहा है।

 राजनितिक विशेषज्ञों का मानना है कि आम आदमी पार्टी को अगर गुरुग्राम में अपनी उपस्थिति मजबूत करनी है, तो उसे योग्य नेताओं को पार्टी की कमान देनी होगी, ताकि आप समर्थित कार्यकर्ता खुलकर पार्टी के लिए सक्रिय भूमिका निभा सके। यहां की राजनीतिक जमीन को समझने और स्थानीय मुद्दों पर पकड़ बनाने के लिए आप नेताओं को कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। सूत्रों की माने तो पार्टी के भीतर भी इस बात को लेकर चिंता है कि स्थानीय नेताओं में से किसी को भी चुनावी दौड़ में आगे लाने के लिए पर्याप्त समर्थन अभी नहीं मिल रहा है। ऐसे में पैराशूट उम्मीदवार लाने की रणनीति अपनाई जा सकती है, जिसके लिए पार्टी कई पैमानों पर गम्भीर चिंतन कर रही है। गुरुग्राम की राजनीति में आम आदमी पार्टी की यह कोशिश कितनी सफल होती है, यह तो समय ही बताएगा, लेकिन फिलहाल पार्टी को अपनी जमीनी उपस्थिति को मजबूत करने के लिए काफी मेहनत करनी होगी।

Comments are closed.