[post-views]

आसमान में दिनभर छाए रहे बादल और धुंध, रिमझिम बरसात ने बढ़ाई ठंड

58

गुरुग्राम शहर और सोहना रोड तथा मानेसर इलाके में गुरूवार को धूप नहीं निकली। प्रदूषण का स्तर ज्यादा होने के कारण स्माग और बादल छाए रहे । इससे आम आदमी को काफी ज्यादा दिक्कत हो रही है। बुजुर्ग, बीमार लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। एक वेबसाईट के अनुसार गुरुग्राम में शाम 5 बजे करीब ए.क्यू.आई. 413 के पार पहुंच गया। वहीं दूसरी तरफ न्यूनतम तापमान थोड़ा उठा तो अधिकतम तापमान नीचे गिर गया है। ठंड भी बढ़ रही है। प्रदूषण के स्तर बढ़ने के कारण प्रदूषण विभाग की तरफ से वातावरण को सही करने के लिए ईंट-भट्ठों के अलावा तमाम निर्माण कार्य व अन्य गतविधियों पर रोक लगा दी गई है। लेकिन अभी तक प्रदूषण का स्तर कम नहीं हो रहा है। हालात यह है कि गुरूवार को प्रदूषण का स्तर रात्री तक 500 तक पहुंच सकता है। सुबह के समय से ही स्माग छाने के कारण गुरूवार को धूप नहीं निकली।

पीएम 10 का स्तर 340 तक पहुंच गया

प्रदूषण कम नहीं हो रहा है। जिले में पीएम 2.5 का स्तर 413 तक पहुंच गया। सूक्ष्म कण होने के कारण यह किसी को दिखाई नहीं देते जो ज्यादा खतरनाक होते है। इसके साथ ही पीएम 10 का स्तर भी 340 तक पहुंच गया है। हालात देखे तो रात के समय इसका स्तर 500 तक पहुंच सकता है जो गंभीर श्रेणी में आता है।

कुछ जगह छोटे प्लांट व जनरेटरों से निकल रहा काला धुआं

जिले के मानेसर व कुछ अन्य जगहों पर स्थित छोटे उधोगों व् रिहायसी इलाकों में जनरेटरों के धुएं से दिक्कत हो रही है। आसपास के लोगों ने प्रशासन को भी इसकी जानकारी दी है। लोगों का कहना है कि एक प्लांट से निकलने वाला धुआं प्रदूषण को और बढ़ा रहा है। इससे उनको काफी ज्यादा दिक्कत होती है। उन्होंने इससे बचाने के लिए प्रशासन से कदम उठाने की मांग उठाई है।

स्माग छा रहा तो न्यूनतम तापमान भी बुधवार को 14 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। गिरावट के साथ ही 21 डिग्री तक पहुंच गया है। अधिकतम तापमान में पांच डिग्री तक की गिरावट आई है। दोनों तापमान में यदि बीच का गैप कम होगा तो ठंड बढ़ सकती है। वहीं धूप नहीं खिलने का असर भी दिख रहा है। रात के समय ठंड बढ़ रही है। न्यूनतम तापमान बढ़ा तो अधिकतम गिरा, प्रदूषण का स्तर बढ़ने के साथ आम आदमी को दिक्कत, जिले में एक्यूआइ का स्तर 413 तक पहुंचा है। इस सन्दर्भ में प्रदुषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारीयों से खबर लिखे जाने तक सपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन उनसे सम्पर्क ही हो सका ।

Comments are closed.